|

यू-ट्यूब देखकर युवक ने अपनाई खास तकनीक, अपने दरवाजे पर ही कर रहा है लाखों की कमाई।

समाचार संपादक‚ मनोज कुमार‚ बिहारः सीवान. सोशल मीडिया को लेकर अक्सर ऐसी बातें सामने आती रहती हैं जिससे उससे नकारात्मक छवि बनती है। हालांकि इसे सकारात्मक अंदाज में देखें तो कई बार यह एक मार्गदर्शक भी साबित होता है। सीवान के प्रभु शर्मा सोशल साइट यू ट्यूब देखने के शौकीन हैं। उन्होंने इस पर  दी गई जानकारी को अपनी कामयाबी की सीढ़ी बनाई‚ और आज वे लाखों रुपये की कमाई कर रहे हैं।

दरवाजे के सामने शुरू किया मछली पालन 
दरौली प्रखंड के प्रभु शर्मा ने सोशल मीडिया से ही आईडिया लेकर एक ऐसा काम शुरू किया, जो कई लोगों के लिये प्रेरणास्त्रोत है। प्रभु शर्मा ने यू ट्यूब पर वीडियो देखकर मछली पालन शुरू कर दिया। कम लागत के बावजूद और हाईटेक तरीके से वे अपने घर के ठीक सामने दरवाजे पर ही मछली पालनकर रहे हैं। 

बायोफ्लॉक तकनीक अपनाकर शुरू किया मछली पालन 
दरअसल यू ट्यूब पर वीडियो देखकर प्रभु शर्मा ने बायोफ्लॉक तकनीक अपनाकर मछली पालन शुरू किया। प्रभु ने 60 हजार की लागत से एक 10 हजार लीटर वाला पानी टैंक खरीदा और उसमें लगभग 5000 मांगुर मछली को पालना शुरू किया। 1 लाख से ज्यादा लागत वाले इस काम में प्रभु शर्मा 2 लाख 40 हजार तक का मुनाफा कमा लेते हैं। उन्होंने बताया कि दूसरे प्रदेश में जाने से बेहतर स्वरोजगार है।

यू ट्यूब ने किया मार्गदर्शन, स्वरोजगार पर जताया भरोसा 
प्रभु शर्मा का कहना है कि अधिकतकर पलायन करने वाले लोग बिहार से बाहर जाते हैं। उनसे मेहनत भी ज्यादा कराई जाती है और पैसे भी कम मिलते हैं। इसी कारण से मैंने सोचा कि खुद का एक अच्छा व्यापार शुरू किया जाए। फिर मैंने गूगल और यूट्यूब से मछली पालने का तरीका देखकर यह व्यापार शुरू किया।

लाखों का हो सकता है फायदा 
प्रभु ने बताया कि मैंने मांगुर मछली का पालन शुरू किया। मछली पालन के लिये पानी को स्वच्छ व स्वस्थ बनाए रखना, मछलियों के आहार प्रबंधन के साथ ही साथ इनको प्रभावित करने वाले रोगों से बचाव इत्यादि का खास ख्याल रखना जरूरी है। मछली के इस व्यापार में लाखों का फायदा है, इसलिए मैंने ये व्यापार किया।  

सोशल मीडिया पर जानकारी का भंडार
प्रभु शर्मा ने बेरोजगार युवाओं को संदेश देते हुये कहा कि जो लोग अपने राज्य को छोड़कर दूसरी जगह कमाने जाते हैं, वो खुद का अपना व्यवसाय शुरू करें। वे यह भी कहते हैं कि सोशल मीडिया जानकारी का भंडार है। अगर इसे सकारात्मक तौर पर लिया जाए तो यह आपके जीवन का कायापलट कर सकता है।

Posted by रवि चौहान on 2:21 pm. Filed under , . You can follow any responses to this entry through the RSS 2.0. Feel free to leave a response

0 टिप्पणियाँ for "यू-ट्यूब देखकर युवक ने अपनाई खास तकनीक, अपने दरवाजे पर ही कर रहा है लाखों की कमाई।"

Leave a reply

सर्वाधिक पढ़ी गयी

Recently Added

Recently Commented