|

सावधानǃ जल्द फैलने जा रही ये खरतनाक महामारी‚ करोडो लोगो की जायेगी जान

रहस्यमयी बीमारी का अलर्ट, महामारी बन ले सकती है करोड़ों जानेंनई दिल्ली. दुनिया खतरे में है. एक रहस्यमयी बीमारी तेजी से फैल रही है. अगले दो से तीन दिनों में ये दुनियाभर में असर दिखाने लगेगी. दुनिया के जाने-माने हेल्थ एक्सपर्ट (Health Experts) के एक पैनल ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि अगर दुनिया इस खतरनाक बीमारी को लेकर अलर्ट नहीं होती है तो ये महामारी बनकर लाखों नहीं बल्कि पांच से आठ करोड़ लोगों की जान ले लेगी.

सौ पहले पूरी दुनिया में 1918 में स्पेनिश फ्लू (Spanish Flu) नाम की बीमारी फैली थी, जिसमें पांच करोड़ लोगों की जान गई थी. इस बीमारी की तुलना भी उसी से की जा रही है.

गौरतलब है कि स्पेनिश फ्लू का प्रकोप तब भारत (India) में भी महामारी बनकर आया था, जिसमें 1918 से 1920 के बीच पूरे देश में 1.8 करोड़ लोगों की जान गई थी. कवि सूर्यकांत त्रिपाठी ने अपने संस्मरण में लिखा, जब मैं डालामऊ में नदी किनारे पहुंचा तो गंगा लाशों से पटी पड़ी थी. मेरे ससुराल से खबर आई कि मेरी पत्नी बीमारी का शिकार होकर गुजर गई.
ये वही स्पेनिश फ्लू था, जिसने भारत में भी उन दिनों हाहाकार मचा दिया था. माना जा रहा है कि पूरी दुनिया के दरवाजे पर वैसी ही बीमारी दस्तक दे रही है. वैज्ञानिकों और एक्सपर्ट्स ने पहले ही आगाह कर दिया था, कई अज्ञात बीमारी विकसित हो रही है, जो लाखों लोगों की जान ले सकती है. अब माना जा रहा है कि वो बीमारी फैलने लगी है. इस बीमारी को एक खतरनाक फ्लू के तौर पर देखा जा रहा है.
  इस फ्लू को जो रोगाणु फैला रहे हैं, उन्हें फिलहाल डिजीज एक्स माना गया है, यानि अभी उसके बारे में कुछ ज्यादा मालूम ही नहीं है. लेकिन ये जरूर है कि ये दुनिया के लिए नया खतरा जरूर है. हालांकि एक्सपर्ट पैनल ने बुधवार को अपनी जो रिपोर्ट जारी की है, उसमें तो उनका कहना है कि तीन दिनों के भीतर ये बीमारी पूरी दुनिया को चपेट में ले सकती है. खासकर पूरी दुनिया में विमान से यात्रा करने वाले यात्री इसे फैलाने में मददगार होंगे.नियाभर में "द ग्लोबल प्रीपेयर्डनेस मॉनिटरिंग बोर्ड" को स्वास्थ्य के क्षेत्र में खासा जाना माना नाम है. इसमें दुनियाभर के शीर्ष हेल्थ एक्सपर्ट पैनल में हैं, खासकर वर्ल्ड बैंक और वर्ल्ड हेल्थ आर्गनाइजेशन के लोग इससे जुड़े होते हैं. वर्ल्ड हेल्थ आर्गनाइजेशन (डब्ल्यूएचओ) पूर्व प्रमुख टेड्रास एंधेनोम गेब्रेयेसस इसके एक्सपर्ट पैनल की अगुवाई करते हैं. इसमें वर्ल्ड बैंक के लोग भी हैं.

जा सकती है पांच से आठ करोड़ लोगों की जान
रिपोर्ट का कहना है कि अगर सचेत नहीं हुए और पर्याप्त तौर पर इससे निपटने की तैयारी नहीं तो ये पांच से आठ करोड़ लोगों की जान पूरी दुनिया में ले सकती है.  बकौल इसके, ये दुनिया में हेल्थ इमर्जेंसी जैसे हालात हैं. रिपोर्ट कहती है कि इस खतरे में हल्के में लेना कतई ठीक नहीं, क्योंकि ये खतरा वास्तविक है और दुनिया को इसकी चपेट में आना ही है.

Posted by रवि चौहान on 6:35 pm. Filed under , , , , . You can follow any responses to this entry through the RSS 2.0. Feel free to leave a response

0 टिप्पणियाँ for "सावधानǃ जल्द फैलने जा रही ये खरतनाक महामारी‚ करोडो लोगो की जायेगी जान"

Leave a reply

सर्वाधिक पढ़ी गयी

Recently Added

Recently Commented