|

सीटू व जनवादी महिला समिति ने महिलाओं की माँगों एवं समस्याओं को लेकर उपश्रमायुक्त कार्यालय पर प्रदर्शन कर सौंपा ज्ञापन

नोएडा संवाददाता, 8 मार्च 2019 अन्तराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर सीटू व अखिल भारतीय जनवादी महिला समिति और कामगार महिला समिति सीटू के कार्यकर्ताओं ने बांसबली मार्किट सैक्टर 8 नोएडा तिराहे से जलूस निकालकर उपश्रम आयुक्त कार्यालय सैक्टर-3 नोएडा पर प्रदर्शन कर महिलाओं की मांगों/समस्याओं का ज्ञापन प्रधानमंत्री भारत सरकार एवं मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश सरकार को सम्बोधित ज्ञापन उपश्रमायुक्त पी के सिंह को सौंपा। ज्ञापन सौंपने से पूर्व प्रदर्शनकारियों को सम्बोधित करते हुए गंगेश्वर दत्त शर्मा जिलाध्यक्ष सीटू गौतमबुद्धनगर ने कहा कि 8 मार्च अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस आज पूरी दुनिया में मानया जाता है। इस दिन को मानने के पीछे इतिहास में कामगार महिलाओं द्वारा श्रमिकों के साथ संगठित होकर अपनी न्यूनतम वेतन काम 8 घंन्टे, महिलाओं के लिए वोट का अधिकार जैसी माँगों को हासिल करने का लम्बा संघर्ष है। कामगार महिलाओं के मान-सम्मान एवं हर क्षेत्र में बराबरी के हक के लिए व अन्य मांगों के समर्थन में आज भी ये संधर्ष आज भी जारी है। लेकिन जमीनी स्तर पर देखने को मिलता है कि पुरूष व महिला कामगारों के बीच वेतन भुगतान में भेदभाव जारी है। समान काम समान वेतन लागू नहीं है। यहां तक कि सरकारी संस्थानों में भी महिलाओं के लिए अलग से शौचालय नहीं है। सारे सरकारी संस्थानों में यौन उत्पीड़न निवारण कमेटियों का गठन अभी तक नहीं किया गया है। तो निजी संस्थानों में इस कमेटी का गठन तो दूर की कोड़ी है। जो महिला कामगार घरों में झाडू,पोंछा,वर्तन, सफाई, कपड़े धोने का काम करती है। ना तो उनका न्यूनतम वेतन निर्धारित है और न ही उनके लिए बुढ़ापे मे पेंशन का कोई प्रबंध है। आईएलओ की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में बहुसंख्यक महिलाआयें अपने घरों और बच्चों की देखभाल करने के अवैतनिक कार्य में लगी है। जिनके श्रम को श्रम के रूप में मान्यता नहीं मिलती है इन्हें बहुत कम वेतन या प्रोत्साहन राशि दी जाती है।
जनवादी महिला समिति की जिला सचिव आशा यादव ने कामगार, घरेलू महिलाओं व छात्राओं पर हो रहे लगातार कायरतापूर्ण हमलों व उन पर हो रही यौन उत्पीड़न की घटनाओं को रेखाकिंत किया। और उन्होंने सरकार से इन घटनाओं रोक लगाने के लिए ठोस कदम उठाने की मांग की है।

Posted by रवि चौहान on 7:14 pm. Filed under , , , . You can follow any responses to this entry through the RSS 2.0. Feel free to leave a response

0 टिप्पणियाँ for "सीटू व जनवादी महिला समिति ने महिलाओं की माँगों एवं समस्याओं को लेकर उपश्रमायुक्त कार्यालय पर प्रदर्शन कर सौंपा ज्ञापन "

Leave a reply

सर्वाधिक पढ़ी गयी

Recently Added

Recently Commented