|

प्रयागराज में संगम पर 11जनवरी को माँ गंगा के होने वाले कार्यक्रम को लेकर संस्कार भारती पिलखुवा ने गंगा मनुहार कार्यक्रम का किया आयोजन।

संवाददाता‚ नरेश शर्मा‚ बृजघाट। तीर्थनगरी बृजघाट में गंगा किनारे संस्कार भारती पिलखुवा की इकाई ने लोगो मे माँ गंगा की स्वच्छता के प्रति जागरूक करते हुए गंगा मनुहार  कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम का शुभारंभ क्षेत्रीय सह संयोजक डा.सुबोध गुप्ता, संरक्षक अशोक गोत्रल, प्रांतीय महिला प्रमुख बीना गोयल ने माँ सरस्वती के चित्र के सामने दीप प्रज्वलित कर किया। गंगा किनारे सैकड़ो गंगा भक्तो को जिला संयोजक प्रतीक गुप्ता ने माँ गंगा को स्वच्छ, निर्मल, अविरल एंव प्रदूषण मुक्त करने हेतु शपथ दिलाई। अध्यक्ष नरेन्द्र बंसल ने बताया कि पिलखुवा संस्कार भारती की इकाई काफी समय से कार्यक्रमो का बिभिन्न रूप मे अनेको स्थानो पर  आयोजन कराती आ रही है। माँ गंगा के अवतरण और स्वच्छता को लेकर गंगा किनारे कार्यक्रम का आयोजन किया है सस्था के पद्वाधिकारियो ने  डा. सुबोध गुप्ता को  गंगा मनुहार गाते हुए जल कलश सौंपा। मनुहार पर प्रकाश डालते हुए डा.सुबोध गुप्ता ने कहा कि संस्कार भारती के  द्वारा तीर्थनगरी बृजघाट से माँ गंगा के जल कलश को प्रयागराज ले जाया जायेगा । डा.सुबोध गुप्ता ने मनुहार का तात्पर्य बताते हुए कहा कि संगम मे होने वाले कार्यक्रमों के लिए माँ गंगा ने अपनी सभी (बहनो) नदियो को कार्यक्रम मे शामिल होने के लिए मनुहार के रूप मे आमंत्रित किया है। कार्यक्रम का संचालन जिला संयोजक प्रतीक गुप्ता  ने किया। सह क्षेत्र प्रमुख डा.सुबोध कुमार गुप्ता ने बताया कि देश की लगभग 125 नदियो के जल को कलश के द्वारा प्रयागराज ले जायेगा इस कार्य के लिए पूरे प्रदेश मे संस्कार भारती के पद्वाधिकारी लगे हुए है प्रयागराज मे संस्कार भारती 4 एकड़ जगह मिली है प्रयागराज के संगम मे 72 देशो के राजनयिक आये थे और अपने देश के ध्वजो को अखंड भारत के नकशे पास लगाकर गये है और ये सभी जल कलश वहाँ रखे जायेंगे  और आज इसी क्रम मे   पिलखुवा  संस्कार भारती ने जल कलश सौंपा है डा.सुबोध ने मनुहार का अर्थ बताते हुए कहा कि संगम पर माँ गंगा के होने वाले  कार्यक्रम मे शामिल होने के लिए गंगा नदी ने अपनी सभी नदियों को आमंत्रित (मनुहार) किया है‚ और आज इसी क्रम मे संस्कार भारती पिलखुवा  को माँ गंगा के आर्शीवाद से यह  कार्यक्रम कराने का सौभाग्य प्राप्त हुआ।इसमे संस्था के पद्वाधिकारियो ,कार्यकर्ताओ एंव स्थानीय लोगो का भी पूर्ण रूप से सहयोग रहा है ।संस्था की प्रांतीय महिला प्रमुख बीना गोयल,अध्यक्ष नरेन्द्र बंसल, ने कार्यक्रम मे शामिल हुए सभी का आभार व्यक्त किया।

Posted by रवि चौहान on 3:06 pm. Filed under , . You can follow any responses to this entry through the RSS 2.0. Feel free to leave a response

2 टिप्पणियाँ for "प्रयागराज में संगम पर 11जनवरी को माँ गंगा के होने वाले कार्यक्रम को लेकर संस्कार भारती पिलखुवा ने गंगा मनुहार कार्यक्रम का किया आयोजन।"

  1. कार्यक्रम बहुत सुन्दर रहा उपस्तिथ जन समूह ने कार्यक्रम की बेहद प्रसंशा की कार्यक्रम मेँ संस्था के अध्य्क्ष, महामंत्री कोशा.अध्य्क्ष जी व प्रतीक जी सह क्षे. प्रमुख़सुबोध गुप्ता जी , प्रांतीय महिला प्रमुख बीनागोयलजी व उपस्तिथ सभीसंस्कार भारती के पदाधिकारी व साधनारत सदस्यों सभी का बहुत बहुत धन्यवाद धन्यवाद व कार्यक्रम मेँ गंगा माँ की गोद मेँ बैठ कर पर पाठ करने वाले सभी को मेरा कोटि कोटि नमन अशोक गोयल संरक्षक संस्कार भारती पिलखुवा

  2. नरेश शर्मा जी का बहुत बहुत आभार आपने कार्यक्रम को पूरा सविस्तार प्रस्तुत किया कोटि कोटि धन्यवाद
    अशोक गोयल

Leave a reply

सर्वाधिक पढ़ी गयी

Recently Added

Recently Commented