|

मीजिल्स रूबेला टीकाकरण अभियान का शुभारम्भ

बदायूँः मीजिल्स रूबेला टीकाकरण अभियान का विकास खण्डों एवं विद्यालयों में शुभारम्भ किया गया। यह अभियान एक माह तक चलेगा इसमें सभी 9 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। 
 अपर जिलाधिकारी प्रशासन रामनिवास शर्मा ने मीजिल्स रूबेला टीकाकरण अभियान का फीता काट कर शुभारम्भ किया। उन्होने कहा कि शासन के निर्देशन में मीजिल्स रूबेला टीकारकण अभियान के प्रथम चरण में स्कूलों, कालेजों के छात्र-छात्राओं को चिन्हित कर टीकाकरण किया जाएगा। इस अभियान में बेसिक शिक्षा और माध्यमिक शिक्षा विभाग का सहयोग लिया जा रहा है। स्कूलों कालेजों में छात्र-छात्राओं की लिस्ट तैयार कर टीकाकरण का कार्य शुरू कराया गया है। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 मंजीत सिंह ने कहा कि अभियान की जागरूकता के तहत जगह-जगह वाल पेटिंग कराने, फ्लैक्स व होर्डिंग्स लगवाने तथा स्कूलों, कालेजों में रैली निकली जाए। उन्होने कहा कि जिला विद्यालय निरीक्षक व बेसिक शिक्षा अधिकारी ईंट भट्ठो पर काम करने वाले मजदूरों के बच्चो का इस अभियान में जरूर टीकाकरण कराएं। इस अभियान में 9 माह से लेकर 15 वर्ष तक बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। खसरा श्वसन प्रणाली में वायरस, विशेष रूप से मोर्बिलीवायरस के जीन्स पैरामिक्सोवायरस के संक्रमण से होता है। इसके लक्षणों में बुखार, खांसी, बहती हुई नाक, लाल आंखें और एक सामान्यीकृत मेकुलोपापुलर एरीथेमाटस चकत्ते भी शामिल है। सभी लोग इस बीमारी से बचाव के लिए अपने 9 माह से लेकर 15 साल तक के बच्चों को मीजिल्स रूबेला का टीका जरूर लगवाएं।
----

Posted by रवि चौहान on 5:38 pm. Filed under , , , . You can follow any responses to this entry through the RSS 2.0. Feel free to leave a response

0 टिप्पणियाँ for "मीजिल्स रूबेला टीकाकरण अभियान का शुभारम्भ "

Leave a reply

सर्वाधिक पढ़ी गयी

Recently Added

Recently Commented