|

जेवर एयरपोर्ट को लेकर आपत्ति दर्ज कराने लिए ट्रैक्टरों में सवार होकर सैंकड़ों किसान पहुँचे कलेक्ट्रेट

सोनू शर्मा संवाददाता, गुरुवार को सैंकड़ों की संख्या मे इक्कठा होकर जेवर अन्तराष्ट्रीय ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट से प्रभावित ग्रामों के सैंकड़ों किसान ट्रेक्टरों पर सवार होकर अपनी आपत्ति दर्ज कराने के लिए सुरजपुर स्थित कलैक्ट्रेट पर पहुँचे। और वहाँ पहुँचकर किसानों ने सरकार और प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी। किसानों ने चार गुना मुआवजा की मांग को लेकर कलक्ट्रेट पर जबरदस्त हंगामा किया। किसानों ने कहा कि मुआवजे की माँग जब पूरी नहीं हो जाती है तब तक जेवर एयरपोर्ट नही बनने देगें। आपत्ति दर्ज कराने के बारे में किसानों का कहना है कि अर्जित किए जाने वाले प्रतिस्थापित भूमि के क्षेत्र और उपयोगिता के संबंध में अधिनियम 2013 के अनुसार पालन नहीं किया गया है और जेवर एयरपोर्ट की विज्ञप्ति के समय अर्जित ग्रामों की भूमि ग्रामीण क्षेत्र मे पहले भी थी और अब भी है अधिसूचना 18 मई 2018 के आधार पर ग्राम का अस्तित्व समाप्त किया गया है। जबकि सर्किल रेट की सूची में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। किसानों का कहना है कि निर्धारण रिपोर्ट के बारे में स्पष्ट कर किसानों को नहीं बताया गया और ना ही कोई प्रतिलिपि किसी किसान को दी गई। किसानों ने बताया है कि कुछ किसानों द्वारा सहमति मात्र जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट हेतु भूमि देने के संबंध में दी गई है। जबकि मुआवजे की धनराशि, पुनर्वासन, व्यवस्थापन पर किसानों की प्रशासन से सहमति नहीं बन पाई है। किसानों ने बताया कि विस्थापित किए जाने वाले किसानों को दी जाने वाली आबादी के संबंध में प्रशासन द्वारा स्पष्ट नहीं बताया गया है कि प्रभावित परिवारों को कितनी भूमि आबादी प्रयोजन हेतु दी जाएगी।

Posted by रवि चौहान on 6:53 pm. Filed under , , , , , . You can follow any responses to this entry through the RSS 2.0. Feel free to leave a response

0 टिप्पणियाँ for "जेवर एयरपोर्ट को लेकर आपत्ति दर्ज कराने लिए ट्रैक्टरों में सवार होकर सैंकड़ों किसान पहुँचे कलेक्ट्रेट "

Leave a reply

सर्वाधिक पढ़ी गयी

Recently Added

Recently Commented