|

आगामी 26 नवंबर से संचालित किया जा रहा है खसरा रूबेला टीकाकरण का अभियान

सोनू शर्मा संवाददाता, जिलाधिकारी गौतमबुद्धनगर बी एन सिंह ने जनपदवासियों का आह्वान करते हुए जानकारी दी है कि यूपी में जर्मन खसरा (रूबेला) रोकने के लिए  रूबेला का मुफ्त टीकाकरण किया जाएगा।सरकार के द्वारा इस अभियान की शुरुआत आगामी 26 नवम्बर से की जा रही है। अभी तक सिर्फ खसरा रोकने के लिए ही टीका लगता रहा है। यह टीका खसरा यानि मीसल्स के टीके के साथ मिलाकर तैयार किया गया है। खसरे के टीकाकरण के लिए अभी तक 9 माह पर एम-1 और 16 माह पर एम-2 टीका लगता रहा है। जिन बच्चों को पहले खसरा का टीका लग चुका है वो भी दोबारा यह टीका लगवायेगें।जिससे हमारे बच्चों में प्रतिरोधक क्षमता अत्यधिक विकसित हो सके। रुबेला एक व्यक्ति के खांसने या छींकने से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। यानि यह बीमारी हवा में काफी तेजी से फैलाती है। इसका वायरस सिर्फ इंसानों से ही फैलता है। रुबेला तेजी से फैलने वाली बीमारी है जिसके कारण गर्भवती महिलाओं में गर्भपात की संभावना होती है। वैसे तो रुबेला से हल्का बुखार और रैश होती है। लेकिन अगर गर्भवती महिलाओं में यह बीमारी हो तो बच्चा दिव्यांग पैदा हो सकता है। इस स्थिति को कांजेनाइटल रूबेला सिंड्रोम (सी०आर०एस०) कहते हैं। ऐसे बच्चे में कान और आंख से दिव्यांग होते हैं या फिर दिमागी तौर पर कमजोर कई बच्चों में यह मधुमेह का कारण भी बन सकता है। और इन सबके लिए उम्र भर दवाई लेनी पड़ती है। इस बीमारी का डर सबसे ज्यादा उन देशों में होता है जहां बच्चों और महिलाओं में प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। क्योंकि उनका टीकाकरण नहीं हुआ होता है।
भारत में अब भी 38 हजार के करीब बच्चे खसरे से जुड़े हुए कारणों से हर साल मरते हैं। जिन बच्चों को खसरा होता है उनकी प्रतिरोधक क्षमता बहुत कम होती है। और वह बार बार दस्त और निमोनिया जैसी बीमारियों का शिकार होते हैं। इन बच्चों की उम्र अमूमन पांच साल से कम होती है।हमारा सहयोग ही इसकी जागरूकता फैलाएगा और हमारे बच्चों को इस बीमारी से बचाया जा सकता है। देश को स्वस्थ्य भविष्य देने में हम सब मिलकर अपनी भागीदारी निभाये।

Posted by रवि चौहान on 3:41 pm. Filed under , , , , , . You can follow any responses to this entry through the RSS 2.0. Feel free to leave a response

0 टिप्पणियाँ for "आगामी 26 नवंबर से संचालित किया जा रहा है खसरा रूबेला टीकाकरण का अभियान "

Leave a reply

सर्वाधिक पढ़ी गयी

Recently Added

Recently Commented