|

बैंको को दिये निर्देश समयावधि में पूर्ण करें सभी किसानों के बैंक खातों से लिंक करें आधार कार्डो की फीडिंगः-

हापुड़ सू0वि0 दिनांक 19.07.2017 मुख्य विकास अधिकारी दीपा रंजन व अपर जिलाधिकारी रजनीश राय आज कलेक्ट्रेट सभागार में उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण योजना किसानों के फसल ऋण माफी के सम्बन्ध में सभी बैंको के प्रबन्धकों के साथ डाटा फीडिंग की बैठक कर रही थी। इस सम्बन्ध में एन0आई0सी0 के डी0आई0ओ0 विनित गर्ग द्वारा बैंक कर्मियों को तकनीकी जानकारी उपलब्ध कराई गयी। उन्होंने सभी बैंको के प्रबन्धकों से कहा कि यदि किसी को डाटा फीडिंग के दौरान किसी भी प्रकार की तकनीकी समस्या हो तो उसकी जानकारी एन0आई0सी0 के माध्यम से ठीक करा लें। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि जिन किसानों के पास आधार कार्ड नहीं है बैंकर्स विशेष अभियान चलाकर आधार कार्ड भी बनवायें। उन्होंने कहा कि सभी बैंको की ब्रान्च के डी0सी0 वाट्सअप ग्रुप बना लें ताकि समय-समय पर उन्हें जानकारी दी जा सके। क्योकि यह मुख्यमंत्री की कम समय की महत्वपूर्ण योजना हैं। उन्होंने कहा कि जिन किसानों के आधार कार्ड बने चुके है पहले उनकी डाटा फीडिंग की जाये बाद में नये आधार कार्ड की फीडिंग हो। उन्होंने सभी बैंको के प्रबन्धको को निर्देश दिये कि फसली ऋण माफी सम्बन्धित कोई पात्र किसान लाभ लेने से छुटना नहीं चाहिये यदि कोई भी योजना में पात्र किसान बाद में शासन की कार्यवाही में बाधा करतें है तो उसकी पूर्ण जिम्मेदारी सम्बन्धित बैंक की होगी जिस पर विभागीय कार्यवाही की जायेगी। बैंको की कार्यप्रणाली से ऐसा प्रतिक होता हैं कि वह अपन जिम्मेदारी नहीं समझ रहे हैं। इस कार्य में गम्भीरता बरती जाये। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि किसानों के आधार कार्ड को खातो से लिंक करने के लिये समय कम रह गया हैं बैंक अधिक से अधिक समय लगाकर इस कार्य को पूर्ण कर लें। यदि किसी भी प्रकार की कोई समस्या आती है तो उसकी जानकारी समय से हमें प्राप्त करा दें ताकि आगामी कार्यवाही की जा सकें। प्रत्येक ब्रान्च में इस योजना से सम्बन्धित काउन्टर खोले जाये तथा उन पर कौन व्यक्ति काम देख रहा है उनका नाम व मोबाईल नम्बर ई-मैल व वाट्सअप पर डाला जाये। साथ मुख्य विकास अधिकारी ने लघु एवं सीमान्त किसानों के उन्नयन व सतत विकास हेतु फसल ऋण मोचन योजना संचालित की जा रही हैं। किसानों को इसका लाभ लेने हेतु निम्न शर्तो को पूरा करना जरूरी होगा। फसल ऋण दिनांक 31.03.2016 या इससे पूर्व प्राप्त किया गया हो। कृषक का ऋण खाता आधारकार्ड/मोबाईल नं0 से लिंक हो। उत्तर प्रदेश में निवास करने वाले किसान जिनकी कृषि भूमि उत्तर प्रदेश में स्थित हो एवं उनके द्वारा उत्तर प्रदेश स्थित बैंक शाखा से फसली ऋण लिया गया हो। लघु किसान स्वामित्व 02 है0 भूमि का तथा सीमान्त किसान स्वामित्व 01 है0 तक होना चाहिये। प्राकृतिक आपदाओं के कारण नियमानुसार ऋण की पुनसंरचना कर दी गयी हो। सरकार द्वारा राजस्व अभिलेखों के आधार पर पटटे पर दी गई भूमि पर खेती करने के लिये किसान द्वारा लिया गया फसली ऋण होना चाहिये। उन्होंने बैंको से कहा कि ऋण सम्बन्धित सभी खाते दारों को जानकारी उपलब्ध दें कि अपना आधार कार्ड खातें से लिंक करा लें ताकि उन्हें फसली ऋण योजना का लाभ प्राप्त हो सकें। ऋणी कृषको की समस्या के समाधान हेतु कन्ट्रोल रूम दूरभाष जनपद मुख्यालय हापुड़- 0122-2310160 में सम्पर्क किया जा सकता हैं। 

Posted by रवि चौहान on 2:24 pm. Filed under , . You can follow any responses to this entry through the RSS 2.0. Feel free to leave a response

0 टिप्पणियाँ for "बैंको को दिये निर्देश समयावधि में पूर्ण करें सभी किसानों के बैंक खातों से लिंक करें आधार कार्डो की फीडिंगः- "

Leave a reply

सर्वाधिक पढ़ी गयी

Recently Added

Recently Commented